14 जिलों के 200 कार्यकर्ताओं को दिया विहिप की रीति-नीति एवं कार्य का प्रशिक्षण

आसपास समाज

नागौर में विश्व हिन्दू परिषद का दो दिवसीय प्रखंड पालकों का प्रशिक्षण शिविर संपन्न

नागौर // विश्व हिंदू परिषद के दो दिवसीय प्रांतीय प्रखंड पालकों के प्रशिक्षण शिविर का समापन रविवार को विहिप के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. श्रीराम गोयल की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी एवं उद्योगपति एवं स्पाइस बोर्ड केंद्र सरकार के सदस्य भोजराज सरस्वत थे। इस दौरान जिलाध्यक्ष रामेश्वर सारस्वत ने बताया कि 2 दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर में पश्चिमी राजस्थान जोधपुर प्रांत के 14 जिलों से करीब 200 कार्यकर्ताओं को प्रांतीय अधिकारियों ने विहिप की परिषद की रीति नीति एवं कार्य का प्रशिक्षण विभिन्न सत्रों में दिया गया।
इस अवसर पर परिषद के प्रांत अध्यक्ष डॉ श्रीराम गोयल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व हिंदू परिषद देश में एक ऐसा संगठन है जो आगे आकर के देश और समाज की रक्षा कर रहा है। उन्होंने कहा कि परिषद आज देशभर में करीब 50, हजार गांवों में कार्य कर रहा है। उन्होंने जोधपुर प्रांत के सभी गांव तक कार्यकर्ताओं को संगठन करने एवं हिंदू समाज का कार्य करके संपूर्ण समाज को संगठित करने का आह्वान किया। डा. गोयल ने कहा कि प्रशिक्षित कार्यकर्ता ही समाज के अन्य क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं इसलिए सभी कार्यकर्ताओं को संगठन के अनुरूप प्रशिक्षित होना अति आवश्यक है। मुख्य अतिथि भोजराज सारस्वत ने कहा कि संपूर्ण हिंदू समाज में विश्व हिंदू परिषद के प्रति समाज की आस्था है और विश्वास भी है इसलिए विश्व हिंदू परिषद को समाज के प्रत्येक कार्य में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए और यह सब करने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित होना जरूरी है।
प्रांत संगठन मंत्री ईश्वर लाल ने कहां की मंत्र, तंत्र, और यंत्र यानी संगठन को कार्यकर्ता बढ़ाने के लिए इन तीन विषयों पर काम करना होगा। केवल सत्ता से ही समाज ठीक नहीं होगा समाज को ठीक करने के लिए समाज के बीच में जाकर प्रत्यक्ष रूप से कार्य करना होगा तभी संपूर्ण हिंदू समाज में परिवर्तन आएगा। उन्होंने कहा कि संगठन के प्रत्येक कार्यकर्ता को समाज के अनुकूल बनकर समाज में काम करना होगा ।
इस मौके पर परिषद के प्रांत मंत्री परमेश्वर जोशी, प्रांत के सह सत्संग प्रमुख पुखराज सांखला, प्रखंड अध्यक्ष बालमुकुंद ओझा उपाध्यक्ष राधेश्याम टोगसिया, कोषाध्यक्ष गनेश त्रिवेदी, रामनिवास प्रजापत, नंदकिशोर करवा, विभाग मंत्री नरेंद्र भोजक बजरंग दल के हरिकिशन, अनिल खदाव सहित प्रांत भर से आए हुए प्रशिक्षणार्थी कार्यकर्ता और विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ता मौजूद थे।

नागौर में विहिप के प्रशिक्षण में मौजूद अतिथि
Advertisements